Header Ads

लापता विमान अर्गाखांची जिले के खिदिम के जंगलों में दुर्घटनाग्रस्त, 18 मौत

कमल प्रसाद घिमिरे
काठमांडू। नेपाली एयर लाइन्स का विमान आज पोखरा हवाई अड्डे से उडान भरने के बाद कुछ ही मिनटों बाद अर्गाखांची जिले के खिदिम के जंगलों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान ने पोखरा से जुमला के लिए उड़ान भरी थी। इस हादसे में चालक दल के तीन सदस्यों सहित विमान में सवार 18 यात्री मारे गए हैं। अर्गाखांची के प्रमुख जिलाधिकारी कमल राज धाकल ने बताया कि पुलिस और बचाव दल दुर्घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और उन्हें प्लेन का मलबा मिल गया है। बचावकर्मियों के मुताबिक दुर्घटना में कोई भी जिंदा नहीं बचा है। दुर्घटनास्थल अर्गाखांची, गुल्मी और पाल्पा जिले के बीच स्थित है।

काठमांडू एयरपोर्ट के चीफ एयर ट्रैफिक कंट्रोलर बिमलेश लाल कर्ण के बताया, "प्लेन पहाड़ से टकराकर छोटे-छोटे टुकड़ों में टूट गया। कोई भी जिंदा नहीं बचा है।" उन्होंने बताया कि कई यात्रियों के मोबाइल फोन दुर्घटना के बाद भी ऑन थे, जिसके जरिए दुर्घटनाग्रस्त प्लेन की सही लोकेशन पता की गई। अधिकारियों ने बताया कि खिदिम के जंगलों में दुर्घटनास्थल से धुंआ उठता देखा गया जिसके बाद हेलीकाप्टरों को राहत एवं बचाव के काम में लगाया गया लेकिन खराब मौसम के कारण कोई भी हेलीकाप्टर दुर्घटनास्थल पर नहीं पहुंच पा रहा था।

विमान बारह बजकर तैतालीस मिनट पर पोखरा से रवाना हुआ था और उसे एक बजकर 45 मिनट पर जुमला उतरना था। विमान में 18 यात्री सवार थे। इनमें तीन चालक दल के सदस्य और एक बच्चा भी था। बताया जा रहा है कि जिस समय विमान ने उड़ान भरी थी उस समय पोखरा हवाई अड्डे और जुमला हवाई अड्डे पर आसमान साफ था। एयरपोर्ट अधिकारियों का मानना है कि पोखरा से उड़ान भरने के बाद रास्ते में मौसम खराब हुआ होगा।

(पत्रकार कमल प्रसाद घिमिरे वीर गोरखा मीडिया समूह के नेपाल ब्यूरो प्रमुख है  )


Powered by Blogger.