Header Ads

भूकंप: अफ़ग़ानिस्तान, पाकिस्तान में 100 से ज़्यादा की मौत, देखें तस्वीरें

 

काबुल/इस्लामाबाद/ नई दिल्ली : अफ़ग़ानिस्तान और पाकिस्तान में सोमवार दोपहर आए बड़े भूकंप में मरने वालों की संख्या 100 से ज़्यादा हो गई है.  सैकड़ों लोगों के घायल होने की ख़बर है और हताहतों की संख्या बढ़ सकती है. भूकंप के झटके पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान के अलावा उत्तर भारत के कई शहरों और ताजिकिस्तान में भी महसूस किए गए. अब तक मिली ख़बरों के अनुसार पाकिस्तान की स्वात घाटी और पेशावर के इलाके में ख़ासा नुकसान हुआ है. पाकिस्तानी के आपदा प्रबंधन प्रधिकरण ने 94 लोगों के मरने की पुष्टि की है. अफ़ग़ानिस्तान में एक स्कूली इमारत में भकूंप के बाद भगदड़ मचने से कम से कम 12 स्कूली छात्राओं की मौत हो गई है. कुछ छात्राओं की स्थिति गंभीर बताई जा रही है. 

अफ़ग़ानिस्तान में करीब 120 लोगों के घायल होने की भी ख़बर है. अमरीकी भूगर्भ विज्ञान केंद्र (यूएसजीस) के मुताबिक रिक्टर पर भूकंप की तीव्रता 7.5 थी. इसका केंद्र काबुल से 256 किलोमीटर उत्तर पूर्व में हिंदूकुश की पहाड़ियों में स्थित था. ग्रेट ब्रिटेन ओपन यूनिवर्सिट के प्रोफेसर डेविड रोथेरी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता को देखते हुए काफी नुकसान होने की संभावना है. डेविड रोथेरी ने कहा, "अच्छा ये रहा है कि भूकंप ज़मीन से 200 किलोमीटर नीचे हुआ, अगर ये ऊपर होता तो इससे काफ़ी ज़्यादा नुकसान होता." हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है.  काबुल के कई स्थानीय लोगों के मुताबिक उन्होंने इससे पहले इतना भयंकर भूकंप नहीं देखा था. पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान में भूकंप के बाद मोबाइल सेवाएँ बड़े पैमाने पर बाधित हुई हैं. 

भूकंप के झटके भारत प्रशासित जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उसके आसपास के राज्यों में महसूस हुए.  दिल्ली समेत भारत और पाकिस्तान के कई शहरों में लोग इमारतों से बाहर भागे और सड़कों और आसपास खुली जगहों पर नज़र आए. सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही तस्वीरों में इस्लामाबाद, काबुल और श्रीनगर की कई इमारतों में आई दरारें देखी जा सकती हैं. श्रीनगर की कुर्तुलैन ने  बताया, "पहला झटका आया था, तब उपर कमरे में बैठे थे. हमें लगा कि धीमा झटका है. लेकिन बाद में हम भागे बाहर तो देखा लोग रो रहे थे. हमें लगा कि ज़िंदगी का अंतिम दिन है. ऐसा झटका मैंने कभी नहीं देखा था."






Powered by Blogger.