Header Ads

नए संविधान के विरोध में नेपाल में फिर भड़की हिंसा, कई जख्मी

काठमांडू। नेपाल में नए संविधान के विरोध में एक महीने से ज्यादा समय से सड़कों पर उतरे मधेसियों का आंदोलन शनिवार को एक बार फिर हिंसक हो उठा। दक्षिणी नेपाल में भारत की सीमा से सटे क्षेत्रों में प्रदर्शनकारियों ने कई बसों और मालवाहक गाड़ियों पर धावा बोल दिया। जिस पर सुरक्षा बलों के साथ हुई झड़प में कई लोगों के जख्मी होने के भी खबरें हैं। मधेसियों ने भारत से नेपाल जाने वाले रास्तों पर नाकेबंदी कर रखी है, जिससे पेट्रोलियम समेत कई जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति की नेपाल में भारी किल्लत हो गई है।

धनुषा जिले के ढालकेबर में प्रदर्शन उस समय उग्र हो गया, जब संयुक्त लोकतांत्रिक मधेसी मोर्चा के लोगों ने वाहनों पर पत्थर फेंकने शुरू कर दिए। प्रदर्शनकारियों ने वहां से गुजर रहे वाहनों पर पेट्रोल बम भी फेंके और वाहनों के शीशों को नुकसान पहुंचाया। प्रदर्शनकारियों के वाहनों पर पत्थर फेंके जाने से आठ यात्रियों को चोटें आईं। एक बस ड्राइवर की हालत गंभीर बताई जा रही है। मौके पर मौजूद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए हवा में 30 राउंड गोलियां चलाईं। वहीं, दक्षिण पूर्वी नेपाल के बरदाहा जिले में प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पडे़। ये प्रदर्शनकारी जरूरी सामान ले जा रहे लोगों और वाहनों को निशाना बना रहे थे। इस झड़प में कम से छह प्रदर्शनकारी और दो पुलिसकर्मी भी जख्मी हो गए।

नेपाल में राष्ट्रपति के चयन की प्रक्रिया शुरू
नेपाल में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दोनों अहम पदों पर रविवार तक सभी दलों के बीच सहमति नहीं बनने पर मतदान होगा।

तस्करों ने एसएसबी के जवानों को पीटा
ठूठीबारी । एसएसबी कैंप बरगदवा बीओपी पर तैनात दो जवानों पर तस्करों ने हमला कर दिया। इससे वह घायल हो गए। मामले में पुलिस ने 41 लोगों के खिलाफ मारपीट, बलवा व सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने का मुकदमा दर्ज किया है। एसएसबी जवान गोविन्द ,राकेश तोमर बरगदवा बाजार से शुक्रवार शाम वापस कैंप जा रहे थे जब हमला हुआ। 


Powered by Blogger.