Header Ads

OROP: मेडल लौटाने जुटे पूर्व सैनिक, पर्रिकर बोले, किए गए हैं गुमराह



नई दिल्ली। वन रैंक वन पेंशन का मुद्दा गरमा गया है. पूर्व सैनिक अपने-अपने मेडल लेकर जंतर-मंतर पर जुटे हैं. सरकार को अपनी मांगें मनवाने के लिए शाम चार बजे तक का वक्त दिया है. मांगें पूरी नहीं हुई तो सभी जांबाज मेडल लौटा देंगे. आंदोलन बढ़ता देख रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि ज्यादातर मांगें मान ली गई हैं. जो बची हैं उन्हें कमेटी के सामने रखा जा सकता है. फिर भी यदि ये लोग मेडल लौटाना चाहते हैं तो गुमराह किए जा रहे हैं.

पर्रिकर भी अडिग, बोले- भावुक मुद्दों का कुछ नहीं हो सकता
पर्रिकर ने कहा कि यदि किसी को कोई शिकायत है तो कमीशन में दर्ज कराएं. उन्हें मेडल लौटाने की जरूरत नहीं है. मैं आंदोलन को समझ सकता हूं, लेकिन कुछ भावुक मुद्दों का कुछ नहीं हो सकता. उनकी मांगों का एक बड़ा हिस्सा मान लिया गया है. जो मांग पिछले 50 साल से सुनी नहीं, जा रही थी उसे हमने पूरा कर दिया. यह मेरी इस साल की सबसे बड़ी उपलब्धि है.

दिल्ली में IGI एयरपोर्ट पर करेंगे वापस
गांधी ने कहा कि दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 के बाहर पदक लौटाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि भीड़भाड़ वाली जगहों को चुनने का फैसला आम लोगों को इस विषय के बारे में जागरूक करने के लिए किया गया है. पूर्व सैनिकों ने इस मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी मुलाकात की. उन्होंने बताया कि केजरीवाल ने उनसे OROP पर सरकार की अधिसूचना के बारे में जानकारी देने को कहा.

पर्रिकर के इस बयान से भी नाराज हैं पूर्व सैनिक
इससे पहले पर्रिकर ने सोमवार को कहा था कि सारी मांगें पूरी नहीं की जा सकती. पूर्व सैनिक इसी बयान से नाराज हैं और उन्होंने अपना आंदोलन तेज कर दिया है. सैनिकों ने कहा था कि उनकी केवल ‘वन रैंक-वन पेंशन’ की एक ही मांग है और वे मंगलवार से अपने मेडल वापस करना शुरू करके आंदोलन तेज करेंगे.

आरोपः सरकार ने ही जटिल किया मुद्दा
इंडियन एक्स-सर्विसमैन मूवमेंट (आईईएसएम) के महासचिव ग्रुप कैप्टन वीके गांधी (रिटायर्ड) ने कहा था कि सरकार ने ही प्रावधान जोड़कर मुद्दे को जटिल कर दिया. हम परिभाषा के अनुसार OROP चाहते हैं. किसी जूनियर को उसके सीनियर से अधिक पेंशन नहीं मिलनी चाहिए.

चेतावनीः देशभर में होगा आंदोलन
वीके गांधी ने बताया कि देशभर में पूर्व सैनिक 10 और 11 नवंबर को अपने पदक लौटाना शुरू करेंगे. उन्होंने इस बारे में जिला मजिस्ट्रेटों को सूचित करना शुरू कर दिया है.

Powered by Blogger.