Header Ads

गोरखालैंड का समर्थन करने वाली पार्टी को पूर्ण समर्थन देंगे :मोर्चा


26 फ़रवरी, 2009 । भारतीय जनता पार्टी द्वारा गोरखा जनमुक्ति मोर्चा को पृथक गोरखालैंड राज्य के मांग पर बुधवार को एक अलग के लिए समर्थन करने के घोषणा के बाद यह लगभग निश्चित हो गया है कि पूर्व जहां मोर्चा काफी प्रभाव रखता है के दार्जिलिंग लोकसभा सीट के लिए मोर्चा भाजपा के किसी भी उम्मीदवार को समर्थन देने पर खुलकर समर्थन कर सकती है।
हालाँकि पार्टी अभी तक कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) या राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दोनों में से किसी भी उस दल को आगामी लोकसभा चुनावो में समर्थन करेंगे जो गोरखालैंड राज्य बनने का आश्वासन दे मोर्चा के प्रेस और प्रचार सचिव बेनोय तमांग ने चुनावो में मोर्चा के रुख को यहाँ संवाददाताओं द्वारा पूछने पर बताया।
"हम भी भाजपा या कांग्रेस का समर्थन कर सकते हैं ... जो भी गोरखालैंड दार्जिलिंग सीट के लिए हमारा समर्थन मिल जाएगा समर्थन करता है," तमांग ने कहा।
"और यही नहीं इन पार्टियों के लिए वे गोरखालैंड का समर्थन करने के लिए कहेंगे तथा साथ ही वे अपने घोषणा पत्र में भी इसका उल्लेख करने के लिए कहा जायेगा। 1990 के दशक के बाद से दार्जिलिंग लोकसभा सीट कि पहाड़ियों में प्रमुख संगठन के समर्थन से ही कोई राजनीतिक पार्टी यहाँ से चुनाव जीत पाई है ।
2004 के आम चुनावों तक, सुभाष घीसिंग के नेतृत्व में गोरखा नेशनल लिबरेशन फ्रंट सीट का निर्धारण करते थे लेकिन फ्रंट ने मोर्चा के हाथो जून के बाद से पिछले साल अपनी ताकत खोने के साथ ही मोर्चा के समर्थन से किसी भी पार्टी द्वारा क्षेत्र में एक उम्मीदवार को लगाने की संभावना बढ जायेगी ।
पिछली चुनाव में गोरखा नेशनल लिबरेशन फ्रंट ने कांग्रेस के उम्मीदवार दावा नोर्बुला के लिए क्षेत्र में समर्थन खड़ा किया था ।
हालाँकि अटकलें हैं कि मोर्चा भाजपा के लिए पहाड़ी अंचल में समर्थन देने की घोषणा कर सकता है क्योकि पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार लालकृष्ण आडवाणी द्वारा दिल्ली में एक रात्रि भोज में भाग लेने के लिए एक मोर्चा को विशेष निमंत्रण मिला है। एक पाँच सदस्यीय मोर्चा प्रतिनिधिमंडल अपने अध्यक्ष बिमल गुरूंग के नेतृत्व में बुधवार को दिल्ली के लिए रवाना हो गए है । ऐसी स्थिति बनते हुए देख यह साफ़ लगता है की अगले आम चुनावो में भाजपा कम से कम बंगाल के इस क्षेत्र से एक सीट निकलने में कामयाब हो पायेगा और आडवाणी के पीएम बनने की राह थोडी बहुत ही सही लेकिन पुरी होती लगने लगी है ।

No comments

Powered by Blogger.