Header Ads

कुछ गुमनाम नेपाली लेखक

मोतीराम भट्ट नेपाली भाषा के उन गिने चुने लेखक कवि के रूप में जाने जाते जो उर्दू , फारसी , बंगाली ,हिन्दी , अंग्रेज़ी भाषा में निरंतर लेखन किया करते थे । इनको नेपाली भाषा के एक बेहद अच्छे प्रकाशक , लेखक ,विचारक , कवि व आत्मकथाकर माना जाता है । आज भी इनके रचनाओ को बनारस विश्वविद्यालय में तथा विश्व के अन्य भाषाई छात्रों के मध्य वे एक श्रेष्ट आलोचक तथा विश्लेषक के तौर पर पहचाना जाता है ।
---------------------------------------------------------------------------------------------
सिद्धी चरण श्रेष्ठ नेपाली कविता दायरे में विख्यात व्यक्ति है।विष्णु चरण श्रेष्ठ और नीर कुमारी श्रेष्ठ की संतान के रूप में 1912 में, पूर्वी नेपाल के ओख्लादुन्गा नामक स्थान में पैदा हुए थे।पिता के द्वार कम उम्र में त्यागे जाने के कारण एक उपन्यासकार के रूप में उन्होंने तेरह की कम उम्र में कविता लिखना शुरू कर दिया था।

------------------------------------------------------------------------------------------



वह पारिजात थी जो 1937 में दार्जिलिंग मै जन्मी ।1959 को इस पहाड़ी स्टेशन पर पारिजात की कविता पहले धरती प्रकाशित किया गया था।उनकी तीन कविता संग्रह :- आकांक्षा,पारिजात को कविता, और बैसालू बर्तमान प्रकाशित हुआ। उनकी पहली लघु कहानी "मईले नजन्मएको छोरो "था। उनको नेपाली भाषा की एक जानी मानी उपन्यासकार के रूप में जाना जाता है। कुल मिलाकर उनकी "सिरिष को फूल" सबसे बड़ी लोकप्रियता हासिल उपन्यास के तौर पर माना जाता है को उन्होंने सन १९६५ मै लिखा।1965 में वह मदन पुरस्कार के साथ इस उपन्यास के लिए सम्मानित किया गया। उनको मिले अन्य पुरुस्कार सर्वाश्रेस्था पाण्डुलिपि पुरस्कार, गण्डकी बसुनाहरा पुरस्कार, और ब्रिदाब्रितपुरस्कार आदि है।

No comments

Powered by Blogger.