Header Ads

गोरखा शख्सियत : मशहूर फैशन डिज़ाईनर प्रबल गुरुंग


दीपक राई
चूँकी में स्वयं गोरखा समुदाय से प्रतिनिधित्व करता हूँ इसलिए हमारे ही समुदाय विशेष के कुछ मशहूर और दुनियाभर में नाम कमाने वाले लोगो के जीवन के ऊपर केन्द्रित एक सिलसिलेवार कड़ी की शुरुआत करने जा रहा हूँ ,उम्मीद है कि आप सभी चाहे वह गोरखा/नेपाली हो या अन्य किसी समुदाय के हो, आपको पढ़कर हमारे समुदाय के लोगो के बारे में जानने पहचानने का अवसर मिलेगा . इसी कड़ी में सबसे पहली शख्सियत जिसके बारे में चर्चा करेंगे वह भारत के ख्यातनाम फैशन डिज़ाईनर प्रबल गुरुंग है .


प्रबल गुरुंग
सिंगापुर में पैदा हुए प्रबल गुरुंग ने अपनी बचपन नेपाल की राजधानी काठमांडू में बिताया , वहां रहकर शहर के सबसे मशहूर स्कुल कैथोलिक जेसुइट से हाईस्कूल पूरी की इसके बाद अपनी पसंदीदा विषय यानी फैशन डिजाइन को करियर बन्नने के मकसद से आगे और बेहतर करने के इरादे से प्रबल ने नई दिल्ली स्थित नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नॉलोजी से पढ़ाई पूरी की .उसके बाद प्रबल ने दिल्ली में रहते हुए कई निजी संस्था और बड़े फैशन हाउस के लिए अन्य फैशन डिजाइनर मनीष अरोड़ा के साथ काम किया .ऐसे ही उनकी मशूरियत बढ़ती गयी जिसके बाद उन्होंने मेलबोर्न और लन्दन में अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओ के लिए फैशन शो में स्टाईलिस्ट सहायक की भूमिका लम्बे अरसे तक की .
वर्ष 1999 में गुरुंग ने न्यूयार्क आकर सुप्रसिद्ध फैशन डिज़ाईनर डोन्ना करेन के साथ काम करना शुरू किया , अमेरिका में आने के बाद प्रबल ने पर्सन्स स्कूल ऑफ़ डिजाइन के शिक्षा भी लेनी प्रारभ की और पहले साल में ही उनको सालाना डिजाइन प्रतियोगीता में "बेस्ट डिज़ाईनर" का पुरूस्कार मिला. पर्सन्स से डिग्री कोर्स करने के बाद गुरुंग ने सिंथिया रोव्लेस की डिजाइन टीम में लगभग दो बरस तक काम किया, बहुल जल्द अपनी काबिलियत के बलबूते प्रबल मशहूर फैशन संस्था "बिल ब्लास " के डिजाइन निदेशक बने. पांच साल तक लगातार ब्लास के लिए काम करने के बाद अंतत: प्रबल ने स्वयं का कलेक्शन "प्रबल गुरुंग" को 2010 में बाज़ार में उतारा और देखते ही देखते बाज़ार ने इसे हाथो हाथ लिया और आज यह एक जाना माना कलेक्शन है .
वर्ष 2010 में ही प्रबल गुरुंग को एक्को डोमानी फैशन फंड अवार्ड से नवाज़ा गया साथ ही 2010 के ही सीएफडीए स्वारोव्स्की वोमंसवेअर अवार्ड के लिए नामांकित किया गया. साथ ही फैशन जगत की सर्वोच्च संस्था समझी जाने वाली सीएफडीए ने प्रबल को उभरते हुए फैशन एडिटर, रिटेलर ,डिज़ाईनर और व्यवसायी व्यक्ति माना . 2010 के नवम्बर माह में सीएफडीए/वोग फैशन फंड में परबल उपविजेता रहे ,हाल फिलहाल प्रबल अमेरिका के शहर न्यूयार्क में रहकर अपने खुद के काम में व्यस्त है

प्रसिद्ध लोगो में बीच लोकप्रिय
प्रबल ने अपना खुद का कलेक्शन अपने नाम से न्यूयार्क फैशन शो के दौरान फरवरी 2009 को फ्लैग आर्ट फाउंडेशन ,चेल्शिया के तहत प्रदर्शित किये . मनोरंजन जगत की नामी हस्तिया जैसे डेमी मूर ,जॉय सल्दाना और ओपरा विनफ्रे प्रबल के डिज़ाइन किये हुए कपडे पहनती है इनके अल्वा अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा भी प्रबल के डिज़ाईनर कपड़ो में दिख चुकी है .

No comments

Powered by Blogger.