Header Ads

गोरखालैंड में भी मिल रहा है अन्ना को समर्थन

दार्जिलिंग. भ्रष्टाचार को दूर करने व इस पर लगाम लगाने के लिए जन लोकपाल की बिल की लड़ाई लड़ रहे समाजसेवी अन्ना हजारे के समर्थन में शुक्रवार को हिल्स के सभी स्कूलों के विद्यार्थी सड़कों पर उतर आए। भ्रष्टाचार के खिलाफ और अन्ना के समर्थन में जमकर नारेबाजी की। दार्जिलिंग, कालिम्पोंग, मिरिक सहित अन्य स्थानों पर विराट जुलूस निकाला। गोरखा जनमुक्ति विद्यार्थी मोर्चा की ओर से निकाले गए इस जुलूस में हजारों छात्रों के साथ स्थानीय लोगों ने भी भाग लिया। दार्जिलिंग में यहां विद्यार्थी मोर्चा की ओर से चौरस्ता से विराट जुलूस निकाला गया। इसमें विभिन्न स्कूल-कॉलेज के छात्रों ने हिस्सा लिया। हाथ में बैनर और पोस्टर लिए छात्र भ्रष्टाचार को मिटाने के लिए संकल्पित दिखे। जुलूस ने शहर के सभी क्षेत्रों करते हुए जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचा और यहां जिला अधिकारी मोहन गांधी को ज्ञापन सौंपा।
इस बाबत विद्यार्थी मोर्चा के केंद्रीय प्रवक्ता नीमा शेर्पा ने कहा कि ज्ञापन में अन्ना हजारे का समर्थन जताया गया है। कहा गया है कि जन लोकपाल इस समय पारित होना जरूरी है और भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए इस समय यह विल जरूर लाया जाना चाहिए। इससे देश के अंदर भ्रष्टाचार पर लगाम लग पाएगा और सरकारी मशीनरी में पारदर्शिता आएगी। अन्ना हजारे का समर्थन सभी को करना चाहिए, क्योंकि वह किसी एक के लिए नहीं बल्कि पूरे देश के लिए लड़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की नीति को देखकर आने वाले दिनों में विद्यार्थी मोर्चा भी अपनी रणनीति बनाएगा। जन लोकपाल के लिए जरूरत पड़ी तो आने वाले दिनों में वृहद आंदोलन किया जाएगा। दूसरी ओर, क्रामाकपा विजनबारी शाखा की ओर से भी अन्ना हजारे के समर्थन में विराट जुलूस निकाला गया। हमारे कालिम्पोंग संवाद सूत्र के अनुसार : यहां विद्यार्थी मोर्चा के नेतृत्व में विभिन्न स्कूलों के छात्रों के अलावा संगठनों व संस्थाओं के लोगों ने मेला ग्राउंड से विराट जुलूस निकाला और भ्रष्टाचार की खिलाफत की। जुलूस विभिन्न स्थानों मेन रोड, डंबर चौक, थाना डाढां से होते हुए महकमा अधिकारी कार्यालय पहुंचा और यहां महकमा शासक एलएन शेर्पा के गैर मौजूदगी में विभाग के अभियंता आरपी शर्मा को ज्ञापन सौंपा। इससे पूर्व पूरे रास्ते में इंकलाब जिंदाबाद, वंदे मातरम सरीखे नारे लगते रहे।
विद्यार्थी मोर्चा के केंद्रीय सह-सचिव दीप थापा ने कहा कि अन्ना हजारे की इस मुहिम में पूरा पहाड़ उनके साथ है और जन लोकपाल लाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। अन्ना ने क्रांति का बिगुल फूंका है और इसमें विद्यार्थी मोर्चा के कार्यकर्ता भी पीछे नहीं रहेंगे। यह सही मायने में आजादी की दूसरी लड़ाई है और इस आजादी को हर हाल में प्राप्त किया जाएगा। अन्य वक्ताओं ने कहा कि अन्ना के इस आंदोलन में युवाओं को बड़ी भूमिका निभाने की आवश्यकता है और इसके लिए सभी स्कूल-कॉलेज के छात्रों को भी आगे आना चाहिए। जुलूस में विद्यार्थी मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष दीपेन थापा, सचिव समीर सुंदास, गोजमुमो डुवार्स के सांगठनिक सचिव सामुएल गुरुंग, समाजसेवी ज्योति कार्की, महेश गुप्त सहित अन्य लोग रहे। मिरिक में भी यहां विद्यार्थी मोर्चा की ओर से कृष्णा नगर से जुलूस निकाला गया और यह विभिन्न स्थानों से होते हुए नगरपालिका परिसर में पहुंचकर समाप्त हुआ। जुलूस में छात्रों द्वारा पूरे रास्ते अन्ना के पक्ष में नारेबाजी होती रही। जुलूस में विद्यार्थी यूनियन के महासचिव राजू क्षेत्री, छेडुप वाईथ, प्रणय प्रधान, फूबी राई, रविन गिरि सहित अन्य लोग रहे।

No comments

Powered by Blogger.