Header Ads

अस्पताल में लगी आग में 88 मरे, ताज़ा तस्वीरें देखें

कोलकाता। कोलकाता के AMRI अस्पताल में आज तड़के भयानक आग लग गई। इस आगजनी में अब तक 88 लोगों की मौत हो गई है। बंगाल सरकार ने इसकी पुष्टि की है। सूबे की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अस्पताल के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिये हैं। साथ ही अस्पताल का लाइसेंस भी रद्द कर दिया गया। दूसरी तरफ अस्पताल प्रशासन ने मरनेवालो के परिजनों को 5-5 लाख रुपये मुआवजा और जख्मी लोगों को दो-दो लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है। सूत्रों के मुताबिक 175 बेड की कैपसिटी वाले इस अस्पताल में 162 मरीज हादसे के वक्त भर्ती थे। आग में मरीज और रिश्तेदार फंसे हुए हैं। लोगों को बचाने के लिए सीढ़ियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। शीशे तोड़कर लोगों को बचाने की कोशिश की जा रही है। बचाव कार्य के लिए क्रेन की भी मदद ली जा रही है। आग लगने की वजह साफ नहीं हो पाई है लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि शॉर्ट सर्किट की वजह से ये आग लगी है।

AMRI अस्पताल धकुरिया इलाके में स्थित है। अस्पताल के नव निर्मित बिल्डिंग में आग लगी है। गंभीर रूप से बीमार रोगियों को पुराने बिल्डिंग में शिफ्ट किया गया है। साथ ही दूसरे मरीजों को मुकुंदपुर और साल्ट लेक सिटी में शिफ्ट किया गया है। बिल्डिंग को खाली करवाने का काम किया जा रहा है।पश्चिम बंगाल के फायर सर्विस मिनिस्टर जावेद खान ने बताया कि आग फैलाब पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है। आग एक जगह काबू पाया जा रहा है तो आग दूसरी जगह लग जा रही है।उन्होंने बताया कि कार पार्किंग को गोदाम बना लिया गया था। अस्पताल से 95 फीसदी लोगों को निकाल लिया गया है और बाकियों को ढूंढने का काम जारी है। खान का कहना है कि अस्पताल के ज्यादातर मरीज को दूसरे अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।मंत्री के मुताबिक अस्पताल के बेसमेंट में उपकरणों और केमिकल होने की वजह से आग फैला है। फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है। धुएं की वजह से राहत कार्य में परेशानी हो रही है।
अस्पताल के छह निदेशकों को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है । प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी इस भीषण अग्निकांड में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए शोक जताया ।

(साभार -IBN)












No comments

Powered by Blogger.