Header Ads

वर्ल्ड गोर्खा फाउण्डेशन ट्रस्ट का दिल्ली में उद्घाटन

विश्व एकता र सेवा हाम्रो प्रयास नारा के साथ नेपाली भाषी गोरखाली समाज की सामाजिक उत्थान और विकास की लक्ष्य को लेकर रविवार १९ जनवरी २०१४ के दिन दिल्ली के कोंस्टीटूशनल क्लब के डेप्युटी चेयरमेन हाल में एक अंतराष्ट्रीय संस्था का विधिवत उद्घाटन किया गया हैं ! नेपाल से आये समाजसेवी और मीडिया पर्यवेक्षक युगप्रसाद धमला मुख्य अतिथि थे और विशिष्ट अतिथि नेपाल दूतावास के सांस्कृतिक विभाग प्रमुख अर्जुन राज पंत थे ! कार्यक्रम की शुरुवात सिलीगुड़ी से आए गायक और ट्रस्ट के सदस्य पवन दयाली के गीतो से हुआ और दीप प्रज्वलित कर वर्ल्ड गोर्खा फाउण्डेशन ट्रस्ट के बै नर का आवरण कर वर्ल्ड गोर्खा फाउण्डेशन ट्रस्ट का विधिवत उद्घाटन कार्य संपन्न किया गया ! स्वागत भाषण प्रवासी नेपाली जनसम्पर्क समिति के राष्ट्रिय प्रवक्ता प्रमोद खरेल ने दिया और ट्रस्ट की और से आए हुए तमाम लोगो का स्वागत किया गया !

वर्ल्ड गोर्खा फाउण्डेशन ट्रस्ट की विषय में और भविष्य की तमाम योजनाओ की जानकारी देते हुए ट्रस्ट  के संस्थापक अध्यक्ष समीर प्रधान ने कहा कि " सम्पूर्ण विशव के प्रत्येक देशो में रह रहे नेपाली भाषी गोर्खा समाज के सभी लोगो को एक सूत्र में बाधने का लक्ष्य वर्ल्ड गोर्खा फाउण्डेशन ट्रस्ट की प्रथम प्राथमिकता होगी और इसी उदेश्य के साथ ही वर्ल्ड गोर्खा फाउण्डेशन ट्रस्ट का जन्म हुआ हैं ! उन्होंने कहा कि अक्सर देखा गया हैं कि भारत में ही गोरखाली और नेपाली यह दो नाम एक ही समाज के लिए सम्बोधन शब्द हैं ! गैर गोर्खा या नेपाली अक्सर हमें इन्ही दो में से कोई भी एक नाम से सम्बोधन करते हैं ! वर्ल्ड गोर्खा फाउण्डेशन ट्रस्ट भी इसी सिद्धांत को मानती हैं कि सम्पूर्ण संसार में नेपाली भाषी हमारे समाज के लोग गोरखा / नेपाली के रूप में पहचानी जाती हैं ! यह दोनों नाम एक दूसरे के पर्यायवाची हैं और अब हमें इन भ्रान्तियो से निकल समाजिक हित के लिए एक होना होगा !

वर्ल्ड गोर्खा फाउण्डेशन ट्रस्ट कि भावी योजना के विषय में जानकारी देते हुए ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष समीर प्रधान ने कहा कि दूरगामी योजनाओ में भारत नेपाल सहित विश्व के सभी देशो में जहा गोर्खा समाज के लोग हैं। उनके समाजिक उत्थान के लिए शिक्षा रोजगार स्व-रोजगार स्वास्थ्य के लिए बहुत सारा कार्य करना हैं और हमारे इतिहास की संरक्षण के साथ साथ भविष्य का भी निर्माण करना हैं ! प्रथम लक्ष्य के रूप में दिल्ली में एक बृद्धाश्रम का निर्माण करना हैं जिसमे हम अपने बुजुर्गो की सेवा करेंगे और आगे उन्होंने कहा ऐसा नहीं हैं कि हमारे आज की पीढ़ी अपने बुजुर्गो की सेवा नहीं करते लेकिन आजकल के ग्लोबलाइज़ेशन के जमाने में बेटा और बहु दोनों काम में व्यस्त होने के कारण वो अपने बुजुर्गो को समय नहीं दे पाते हैं इसीलिए यह ट्रस्ट उन बुजुर्गो की सेवा करेगी मेडिकल सुविधा मोह्या कराएगी और जो बुजुर्ग वाकई पीड़ित हैं उनका निशुल्क सेवा की जाएगी !

दिल्ली के बाद सिलीगुड़ी [जहां पर जमीं देने वाला दानदाता तैयार बैठा हैं ] और फिर काठमांडू नेपाल में वृद्धाश्रम बनाने का लक्ष्य हैं ! उद्घाटन समारोह में विशिष्ट अतिथि नेपाली राजदुताबास से सांस्कृतिक विभाग प्रमुख अर्जुन राज पन्त, विश्व हिन्दु महासंघ का महासचिव पदम बहादुर सापकोटा [भूतपूर्व मंत्री नेपाल सरकार, राजा राई अल इण्डिया कॉंग्रेस के प्रतिनिधि, भु. पु. कॉंग्रेस प्रतिनिधि सिक्किम के पि. एन. शेर्पा, वृद्धा एवं वरिष्ठ नागरिक माता कौशल्यादेवी जी उपस्थित थे ! आये मेहमानो में सी.पि.आर.एम्  से उत्तम क्षेत्री ,हाम्रो यात्रा ट्रस्ट से टेकलाल श्रेष्ठ,लुम्बिनी गौतम बुध चेरिटबल ट्रस्ट से दीपक जी.सी. नेपाली समेलन से विष्णु गुरुंग, हेल्प नेपाली मिशन से कबि कार्की आदि इत्यादि समाज के बहुत सारे व्यक्तित्वों ने अपनी उपस्तिथि दर्ज़ कराई हैं और अंत में ट्रस्ट के संरक्षक पि.एन.शेर्पा के धन्यवाद भाषण के साथ कार्यक्र्म की समापन की घोषणा की गई !
Powered by Blogger.