Header Ads

दिल्ली जाने की तैयारी में GJM, वीडियो फुटेज सौंप PM मोदी को याद दिलाएंगे गोरखालैंड


दार्जिलिंग : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (गोजमुमो) उनके भाषण का वीडियो फुटेज सौंपेगा. इसका मकसद प्रधानमंत्री को गोरखालैंड बनाने का किया गया वादा याद दिलाना है. उल्लेखनीय है कि 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान सिलीगुड़ी के पास स्थित खपरैल में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा था कि गोरखाओं की समस्या मेरी समस्या और गोरखाओं का सपना मेरा सपना. अब मोरचा इसी भाषण का वीडियो फुटेज प्रधानमंत्री को सौंपने की तैयारी कर रहा है. गोजमुमो ने 2009 और 2014 का लोकसभा चुनाव भाजपा के साथ हाथ मिलाकर लड़ा. दोनों बार दार्जिलिंग से भाजपा का सांसद बनवाया. इसके पीछे मोरचा का एक ही स्वार्थ था कि केंद्र में भाजपा को लाकर अलग गोरखालैंड राज्य बनवाया जाये. भाजपा ने गोरखा वोटों को साधने के लिए अपने घोषणापत्र में भी यह उल्लेख किया कि दार्जिलिंग, तराई व डुवार्स क्षेत्र की दीर्घकालीन मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जायेगा.

गोरखालैंड गठन को लेकर मोर्चा को मौजूदा केंद्र सरकार से उम्मीदें
2009 के लोकसभा चुनाव में भाजपा सत्ता में नहीं आयी, लेकिन 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिल गया. मोर्चा ने अलग गोरखालैंड गठन को लेकर मौजूदा केंद्र सरकार से काफी उम्मीद लगा रखी है. दार्जिलिंग के सांसद तथा केंद्रीय राज्य मंत्री सुरेंद्र सिंह अहलुवालिया के माध्यम से मोर्चा केंद्र पर दबाव भी बनाये हुए है.  

शीतकालीन सत्र के दौरान जंतर-मंतर में हुआ था धरना-प्रदर्शन
बीते दिसंबर महीने में संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान मोर्चा ने केंद्र पर दबाव बनाने के लिए दिल्ली जाकर जंतर-मंतर पर धरना-प्रदर्शन किया था, राजघाट से रैली निकाली थी. 15 दिसंबर को मोर्चा की प्रतिनिधि टोली केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह व अन्य मंत्रियों से मिली थी. केंद्रीय मंत्रियों ने अलग गोरखालैंड राज्य गठन के लिए जल्द ही एक परीक्षण कमिटी बनाने का भरोसा दिलाया था .

11 गोरखा जातियों को ST में शामिल करने का आश्वासन
साथ ही गोरखा समुदाय के 11 जातीय समूहों को अनुसूचित जनजाति में शामिल कराने का भी आश्वासन दिया. इन्हीं मांगों को लेकर मोर्चा ने शीघ्र ही प्रतिनिधि टोली दिल्ली भेजने की तैयारी कर ली है. टोली में मोर्चा की केंद्रीय कमिटि से लेकर भ्रातृ संगठनों, स्टडी फोरम और तराई व डुवार्स क्षेत्र से भी प्रतिनिधियों को रखा जायेगा.

GJM प्रतिनिधि टोली ने गृहमंत्री-प्रधानमंत्री से करेगी भेंटवार्ता
मोर्चा प्रतिनिधि टोली ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी भेंटवार्ता करने का कार्यक्रम बनाया है. भेंटवार्ता कराने का दायित्व दार्जिलिंग के सांसद अहलुवालिया को दिया गया है. प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान मोर्चा की टोली उन्हें उक्त वीडियो फुटेज की सीडी भी देगी. 


Powered by Blogger.