Header Ads

गोरखालैंड की मांग को लेकर माकपा की पदयात्रा

दार्जिलिंग. अलग राज्य गोरखालैंड की मांग को लेकर क्रांतिकारी मा‌र्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने मंगलवार को सिलीगुड़ी तक के लिए पदयात्रा निकाली। इसमें पार्टी कार्यकर्ताओं के अलावा गोरखालैंड प्रेमियों की काफी भीड़ रही। पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत निकली पदयात्रा दार्जिलिंग, कालिम्पोंग सहित अन्य स्थानों से निकली और इस दौरान पूरे रास्ते अलग राज्य के लिए कार्यकर्ताओं ने आवाज बुलंद की। सिलीगुड़ी आने से पूर्व विभिन्न स्थानों पर पदयात्रा में शामिल लोग विश्राम भी करेंगे।यहां क्रांतिकारी मा‌र्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी कार्यालय से सिलीगुड़ी के कार्यकर्ता निकले। इस दौरान पूरे रास्ते अलग राज्य गोरखालैंड के पक्ष में नारे लगते रहे और इसमें गोरखालैंड प्रेमियों ने भी भाग लिया। क्रामाकपा के नेताओं ने बताया कि अलग राज्य का मुद्दा गोरखा समुदाय के अस्मिता से जुड़ा है और इस पर कोई समझौता नहीं किया जाएगा। मोर्चा नेताओं पर निशाना साधते हुए क्रामाकपा ने कहा कि विधानसभा चुनाव में इस पार्टी को लोगों ने गोरखालैंड के गठन के लिए चुना था, लेकिन चुनाव जीत जाने के बाद इस पार्टी के नेताओं ने अपना रंग दिखा दिया। आने वाले दिनों में जनता इसका हिसाब लेगी और मोर्चा नेताओं को जवाब देते नहीं बनेगा।
क्रामाकपा ने बताया कि रास्ते में कुछ स्थानों पर पदयात्रा ठहरेगी और सालूगाड़ा में ही सभी स्थानों से आए जुलूस एक साथ मिलेंगे। उन्होंने बताया कि 25 अगस्त को पार्टी कार्यकर्ता वापस पहाड़ लौटेंगे। कालिम्पोंग मे भी यहां स्थानीय क्रामाकपा कार्यालय से पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत 79 कार्यकर्ताओं का दल सिलीगुड़ी के लिए रवाना हुआ। मंगलवार को देर रात यह दल राष्ट्रीय राजमार्ग-31 ए स्थित कालीझोरा में विश्राम करेगा। इसके बाद बुधवार को यहां से रवाना होगा और सालूगाड़ा पहुंचेगा। यहां उनके साथ दार्जिलिंग, मिरिक, कर्सियांग विजनबाड़ी सहित अन्य स्थानों से आए क्रामाकपा कार्यकर्ता शामिल होंगे।
इस बाबत कालिम्पोंग क्रामाकपा आंचलिक अध्यक्ष किशोर प्रधान ने बताया कि सालूगाड़ा पहुंचने के बाद वहां सभा होगी। युवा संगठन के महासचिव अरुण धतानी ने कहा कि इस पदयात्रा को उद्देश्य सांप्रदायिक सद्भावना को बढ़ावा देना और गोरखाओं को एकजुट करना है। इससे अलग राज्य के गठन की लड़ाई लड़ी जा सकेगी और लोगों का समर्थन बढ़ेगा। पदयात्रा में कालिम्पोंग के आंचलिक अध्यक्ष किशोर प्रधान, प्रवक्ता मोहन पौड़याल सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

No comments

Powered by Blogger.