Header Ads

Birthday स्पेशल: बॉलीवुड के पहले सुपर स्टार राजेश खन्ना के बारे में 10 बातें

बॉलीवुड के पहले सुपर स्टार राजेश खन्ना का मंगलवार को जन्मदिन है. उनका जन्म 29 दिसंबर 1942 को हुआ था. राजेश खन्ना को स्कूल-कॉलेज के दिनों से ही एक्टिंग का शौक था. एक नजदीकी रिश्तेदार ने उन्हें गोद लिया था और बहुत ही लाड़-प्यार से पाला. टैंलेंट हंट के जरिए बॉलीवुड में कदम रखने वाले राजेश खन्ना की पहली रिलीज फिल्म ‘आखिरी खत’ है, जो 1966 में रिलीज हुई थी. वैसे राजेश खन्ना ने सबसे पहले पहले 'राज' फिल्म साइन की थी. अपने रूमानी अंदाज, स्वाभाविक अभिनय से राजेश खन्ना ने भारतीय सिनेमा में लोकप्रियता का वो मुकाम हासिल किया, जो आज तक किसी और को नसीब नहीं हुआ. राजेश खन्ना ने अराधना, सच्चा झूठा, कटी पतंग, हाथी मेरे साथी, महबूब की मेहंदी, आनंद, आन मिलो सजना, आपकी कसम और अमर प्रेम जैसी बैक टू बैक सुपरहिट फिल्में दीं. राजेश खन्ना का निधन 18 जुलाई 2012 को हुआ था.

1- 1965 में टैलेंट हंट जीतने के बाद राजेश खन्ना को सबसे पहले जीपी सिप्पी ने साइन किया था. उन्होंने सबसे पहले 'राज' फिल्म साइन की थी, जिसमें बबीता जैसी बड़ी स्टार थीं, लेकिन राज से पहले ‘आखिरी खत’ रिलीज हो गई और यही राजेश खन्ना की पहली फिल्म हो गई.

2-  राजेश खन्ना ने बिजी होने के कारण 'अमीर-गरीब', 'पराया धन', 'सवेरा', 'पाले खान', 'आज की आवाज', 'आंख-मिचोली', जैसी फिल्में छोड़ दी थीं.

3- स्ट्रगल के दिनों में भी राजेश खन्ना अपनी MG स्पोर्ट्स कार में घूमते थे. उनके ठाठ-बाट देखकर बड़े-बड़े स्टार्स के होश उड़ जाते थे.

4- राजेश खन्ना की पहली फिल्म 'आखिरी खत' भारत की तरफ से पहली ऑस्कर एंट्री थी, लेकिन यह टॉप-5 जगह नहीं बना पाई.

5- 'मिस्टर इंडिया' के लिए पहली पसंद राजेश खन्ना ही थे, लेकिन उन्होंने खुद को 'इनविसिबल स्टार' के तौर पर काम करने से इनकार कर दिया था. बाद में इस फिल्म को अनिल कपूर ने किया, जो कि उनके करियर में मील का पत्थर साबित हुई.

6- राजेश खन्ना को एक जमाने में इंडस्ट्री के कुछ लोग 'फालतू हीरो' कहा करते थे, लेकिन जब उनका सितारा बुलंद हुआ तो पूरा बॉलीवुड फीका पड़ गया और आसमान में सिर्फ राजेश खन्ना नाम का सितारा चमकता रहा. राजेश खन्ना इकलौते ऐसे एक्टर हैं, जिन्होंने एक के बाद एक 15 सुपरहिट फिल्में दीं.

7- राजेश खन्ना की सफलता के पीछे संगीतकार आरडी बर्मन और किशोर कुमार का भी अहम योगदान रहा. इनके बनाए और राजेश पर फिल्माए अधिकांश गीत सुपरहिट साबित हुए. किशोर ने 91 फिल्मों में राजेश को आवाज दी तो आरडी ने उनकी 40 फिल्मों में संगीत दिया.

8- राजेश खन्ना एक बार पाइल्स के ऑपरेशन के लिए अस्पताल में भर्ती हुए, लेकिन वहां भी वह अकेले नहीं रह पाए. फिल्म प्रोड्यूर्स और डायरेर्क्स ने उनके अगल-बगल के कमरे बुक लिए थे ताकि वे उन्हें अपनी फिल्म में साइन कर सकें.

9- राजेश खन्ना ने मुमताज के साथ आठ फिल्मों में काम किया और ये सभी फिल्में सुपरहिट हुई थीं. राजेश और मुमताज दोनों के बंगले मुंबई में पास-पास थे. इन दोनों के इश्क के चर्चे उस जमाने में आम थे.

10- राजेश खन्ना ने 1991 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव भी लड़ा था. वह नई दिल्ली सीट से संसद पहुंचे थे.


- आज तक

Powered by Blogger.