Header Ads

वर्ल्डकप से पहले 'पिस्टल किंग' गोरखा शूटर जीतू राई बोले, मेरी ट्रेनिंग काफी मजबूत


नई दिल्ली : देश में वर्षों से चल रही विदेशी बनाम भारतीय कोच की बहस के बीच शीर्ष पिस्टल निशानेबाज जीतू राई का मानना है कि भारतीय कोच बेहतर होता है। पिस्टल किंग के नाम से मशहूर और पिछले वर्ष रियो ओलंपिक में 10 मीटर  एयर पिस्टल के फाइनल में पहुंचकर 8वां स्थान पाने वाले जीतू ने यहां डा. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में विश्वकप की घोषणा से इतर संवाददाताओं से कहा कि अगर आप दिल से पूछें तो अपना कोच अच्छा होता है। मैं विदेशी कोच के कतई खिलाफ नहीं हूं। वे भी अपना काम पूरे निस्वार्थ भाव से करते हैं। लेकिन मुझे लगता है कि भारतीय कोच खिलाड़ियों की भावनाओं को ज्यादा बेहतर समझ सकते हैं।

राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जीतू राई ने कहा कि भारतीय कोच ने अपनी संस्कृति का असर ज्यादा दिखाई देता है। वह हमारी भावनाओं को समझ सकता है। लेकिन यदि हमें विदेशी कोच दिया जाता है तो मुझे उसपर कोई आपत्ति नहीं है। मेरा काम ट्रेनिंग करना और कड़ी मेहनत करना है जो मैं किसी के साथ भी कर सकता हूं। भारतीय और विदेशी शूटिंग रेंज में किसी तरह के अंतर के बारे में पूछने पर जीतू ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि इन शूटिंग रेंज में कोई अंतर है। सभी एक जैसी हैं। बहुत कुछ आपकी ट्रेनिंग पर निर्भर करता है। मैं इस विश्वकप के लिये अच्छी तैयारी कर रहा हूं और मेरी ट्रेनिंग काफी मजबूत है।

विश्वकप में हिस्सा लेंगे 50 देशों के 452 निशानेबाज
रियो ओलंपिक के स्वर्ण विजेता, पूर्व ओलंपिक और विश्व चैंपियन सहित दुनिया के 50 देशों के 452 निशानेबाज यहां डा कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में 22 फरवरी से होने वाले चार मार्च तक होने वाले विश्वकप में अपनी प्रबल दावेदारी पेश करेंगे। शूटिंग रेंज में दुनिया के निशानेबाजों का आगमन शुरू हो गया है। साल के शुरू में जहां इस विश्वकप का आयोजन हो रहा है वहीं अक्टूबर में इसी रेंज में विश्वकप फाइनल्स का आयोजन भी होगा। विश्वकप में हिस्सा लेने वाले शीर्ष निशानेबाजों में डियाना बापोसी, गैबरिएल रोजेटी, होएंग जुएन वीन्ह, मेंघजू जेंग, फिलिप एल्मिडा, किबर्ली रोड्स और नसीर अल अताया शामिल हैं।

विश्वकप का कार्यक्रम इस प्रकार है-
24 फरवरी -10 मीटर एयर राइफल महिला, 10 मीटर एयर राइफल पुरूष, महिला ट्रैप।
25 फरवरी- 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम, 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल पुरूष, ट्रैप पुरूष।
26 फरवरी- ट्रैप मिश्रित टीम, 10 मीटर एयर पिस्टल महिला, 50 मी.राइफल थ्री पोजिशन पुरूष।
27 फरवरी-10 मी.एयर पिस्टल मिश्रित टीम,50 मी.राइफल थ्री पोजिशन महिला, डबल ट्रैप पुरूष।
28 फरवरी-10मी.एयर पिस्टल पुरूष, 50 मी. राइफल प्रोन पुरूष।
1 मार्च- 25 मी. पिस्टल महिला, 50 मी. पिस्टल पुरूष, स्कीट महिला।
2 मार्च-स्कीट पुरूष।
3 मार्च- स्कीट मिश्रित टीम।


Powered by Blogger.