Header Ads

पेरिस के बाद अब उत्तर-पूर्वी नाइजीरिया के योला में बम धमाका, 32 लोगों की मौत

योला : उत्तर-पूर्वी नाइजीरिया के योला शहर में मंगलवार देर शाम जबरदस्त बम धमाका हुआ है, जिसमें 32 लोगों की मौत हो गई है. फल बाजार में हुए इस विस्फोट में 80 से अधि‍क लोग घायल हो गए हैं. रेड क्रॉस और नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (नेमा) ने इसकी पुष्ट‍ि की है. जानकारी के मुताबिक, बम धमाका शाम 8 बजे के करीब हुआ. अभी तक किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन धमाके के तरीके से इसके पीछे बर्बर संगठन बोको हराम के होने की आशंका जाहिर की जा रही है. बीते छह वर्षों में इस संगठन ने उत्तर पूर्वी इलाके में ऐसे और दूसरे अन्य हमले कर हजारों लोगों की हत्या की है. 

7 महीने में 1000 से अधिक की हत्या
एक स्थानीय ने बताया कि धमाके की जगह तत्काल मेडिकल सेवा उपलब्ध करवाई गई और मौके पर आठ के करीब एंबुलेंस नजर आए. मई में राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने सत्ता संभालने के बाद जहां बोको हराम के खात्मे की कवायद शुरू की है, वहीं आतंकी संगठन ने बीते 7 महीनों में 1000 से अधिक लोगों की हत्या की है. हाल ही अक्टूबर में योला में एक नवनिर्मित मस्जिद में भी धमाका हुआ था, जिसमें 55 लोगों की जान चली गई थी और 100 से अधिक घायल हो गए थे. 

शुक्रवार को पेरिस में हुआ था हमला
गौरतलब है‍ कि नाइजीरिया में ये धमाके बीते शुक्रवार पेरिस में हुए आतंकी हमले के ठीक बाद हुए हैं. पेरिस हमले में करीब 150 लोगों की मौत हो गई है, जबकि करीब 300 लोग अभी भी घायल बताए जा रहे हैं. आतंकी संगठन ISIS ने पेरिस हमलों की जिम्मेदारी ली है, वहीं सोमवार रात से ही अमेरिकी सेना के साथ मिलकर फ्रांस की सेना ने सीरिया में आईएस के गढ़ रक्का शहर पर हवाई हमले शुरू कर दिए हैं.

Powered by Blogger.