Header Ads

नेपाली क्रिकेट टीम ने UAE को हराकर वर्ल्ड कप क्रिकेट के क्वालीफायर्स में बनाई जगह


वीर गोरखा न्यूज नेटवर्क
कीर्तिपुर : नेपाल क्रिकेट टीम ने बेहद रोमांचक मुकाबले में डकवर्थ लुईस सिस्टम के आधार पर संयुक्त राज्य अमीरात यानि यूएई को 9 रन से हरा दिया। 44 ओवर पूरे होने के बाद खराब रोशनी के कारण मैच नहीं हो पाने पर अंपायरों ने मैच खत्म घोषित कर दिया। जब खेल रोका गया तब नेपाल को 36 गेंदों में 42 रनों की जरूरत थी। उस समय नेपाल 6 विकेट के नुकसान पर 269 रन बनाकर खेल रहा था लेकिन डकवर्थ एंड लुईस नियम के अनुसार नेपाल आगे पहुंच गया था। 

यह कीर्तिपुर क्रिकेट ग्राउंड में खेले जाने वाले सबसे दिलचस्प एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में साबित हुआ है। विशाल रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैदान में दोनों टीमें चतुराई से खेल रही थीं कि जैसे ही आसमान बादलों से ढकने लगा। बीच-बीच में बारिश से मैदान कुछ देर तक गीला रहा लेकिन बारिश नहीं होने के बाद खेल जारी रखा गया। अगर उस समय खेल को रोक दिया जाता तो नेपाल डकवर्थ एंड लुईस नियम में हार जाता। इसके बाद 42वें ओवर में गुलशन झा ने तीन चौके और एक छक्के की मदद से 20 रन बटोरे। 

डकवर्थ एंड लुईस नियम में नेपाल की स्थिति में अचानक सुधार हुआ और जब खराब रोशनी के चलते मैच और नहीं चल सकता था तब नेपाल रोमांचक तरीके से यह मुकाबला जीत गया। जब मैच की घोषणा की गई तो यूएई के खिलाड़ी अंपायर से असहमत थे। बाद में यूएई और नेपाली टीमों के खिलाड़ियों ने हाथ मिलाया। इस जीत के साथ, नेपाली राष्ट्रीय क्रिकेट टीम आईसीसी विश्व कप लीग -2 के वैश्विक क्वालीफायर के लिए सीधे क्वालीफाई कर तीसरे स्थान पर पहुंच गई है।

नेपाल ने वनडे में अब तक के सर्वोच्च स्कोर का पीछा किया। इससे पहले नेपाल ने एक महीने पहले कीर्तिपुर मैदान पर नामीबिया के खिलाफ 286 रनों का पीछा किया था। इस जीत के साथ नेपाल का स्कोर 40 पहुंच गया है।  नामीबिया, जो 39 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर बैठा है, प्ले-ऑफ क्वालीफायर में चौथे स्थान पर आ गया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी यूएई ने पूरे ओवर खेलकर 6 विकेट के नुकसान पर 310 रन बनाए।

बीते गुरुवार को नेपाल को आज 310 रन का टारगेट देने वाले यूएई से महज चार दिन पहले नेपाल ने इसी मैदान पर यूएई को 71 रन पर आउट कर दिया। जो यूएई के इतिहास का दूसरा सबसे कम स्कोर था। कीर्तिपुर मैदान पर खचाखच भरे दर्शकों के सामने यूएई के खिलाड़ियों ने छक्कों की बरसात कर दी। 

50 ओवर में यूएई के खिलाडिय़ों ने कुल 19 छक्के जड़े। आसिफ खान ने 41 गेंदों में शतक जड़ा। जो घरेलू मैदान के बाहर सबसे कम गेंदों में शतक लगाने का रिकॉर्ड है। वह सबसे तेज शतक लगाने वाले चौथे खिलाड़ी भी बने। 101 रन बनाने वाले खान ने अकेले 11 छक्के लगाए। जिसमें उन्होंने संदीप लामिछाने के एक ओवर में लगातार 4 छक्के जड़े। आखिरी गेंद तक सलामी बल्लेबाज के रूप में आए वृत्या अरविंद ने खेली। वह आखिरी गेंद पर शतक लगाने की धुन में 94 रन पर आउट हो गए। इससे पहले कप्तान मोहम्मद वसीम ने 63 रन की पारी खेली।

No comments

Powered by Blogger.