Header Ads

देहरादून में "द केरल स्टोरी" को दोहराने की कोशिश, गोरखा युवती के साथ "लव जिहाद" का मामला


■ दीपक राई

एक तरफ देश में लव जिहाद पर बनी फिल्म 'द केरल स्टोरी' पर चर्चा जोरों पर है वहीं दूसरी ओर फ़िल्म के फसाने से दूर इन दिनों देहरादून समेत उत्तराखंड में लव जिहाद का जहर बड़ी तेज रफ्तार के साथ फैलता हुआ नजर आ रहा है। इसका शिकार मजबूर एवं गरीब परिवार की बेटियां लगातार बन रही है।

देहरादून : बीते दिन राजधानी से करीब 40 किलोमीटर दूर स्थित विकास नगर में एक गोर्खाली परिवार की बेटी के साथ लव जिहाद का गंभीर मामला प्रकाश में आया है। आपको बता दें कि पीड़ित पक्ष की मदद के लिए खबर मिलते ही तत्काल गोरखा समुदाय की तरफ से गोर्खाली सुधार सभा के अध्यक्ष पदम सिंह थापा, पूर्व राज्यमंत्री टीडी भूटिया, विकास नगर शाखा अध्यक्ष जोगेंद्र शाह समेत अनेक संघ संस्थाओं के लोगों ने आगे आकर न्याय की लड़ाई लड़ने में अपनी पुरजोर कोशिश की। इसके लिए सभी लोग वाकई बधाई के पात्र है। 


वही दूसरी तरफ लव जिहाद के आरोपी परिवार की तरफ से मिल रही धमकी के चलते स्थानीय बजरंग दल के लोगों ने भी आगे आकर पीड़ित लड़की के परिजनों का साथ दिया है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक आरोपी पर पोक्सो एक्ट समेत कई आपराधिक धाराएं दर्ज की गई है। आरोपी युवक ने युवती को बहला फुसलाकर शादी करने का दबाव बनाते हुए कोर्ट में फॉर्म भी भरा हुआ था। इस घटना के बाद पीड़ित लड़की के परिजन बेहद डरे हुए है।

विकास नगर पुलिस स्टेशन ने इस पूरे मामले की गंभीरता को देखते हुए आरोपी साहबान के ऊपर पोक्सो एक्ट के अलावा धारा 323, 354, 376, 452, 504 और 506 के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया है। एफआईआर में परिवार की तरफ से शिकायत की गई है कि शाहबान ने बहला-फुसलाकर उनकी बेटी के साथ बलात्कार किया, जब वह 15 साल की थी। इसके बाद उसकी अश्लील वीडियो बनाकर उसको ब्लैकमेल करते हुए दुष्कर्म करता रहा है।
 
इसके साथ ही साथ पीड़ित परिवार ने आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज की है कि आरोपी ने उनके घर पर आकर जान से मारने की धमकी दी, मारपीट की एवं उनको प्रताड़ित किया हालांकि पुलिस ने जो आपराधिक मामले दर्ज किए हैं उनमें अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने की आपराधिक धाराएं जोड़ी नहीं गई है।

वीर गोरखा वेब टीवी ने पूरे मुद्दे की जमीनी पड़ताल करने के लिए उक्त पीड़िता के परिजनों से उनके घर जाकर बात करने का प्रयास किया। अब यह सवाल उठता है कि आखिरकार पहाड़ में क्यों लव जिहाद के मामले बीते कुछ समय से बहुत अधिक संख्या में सामने आ रहे हैं, हालांकि बहुत बड़ा तबका अब भी लव जिहाद के मुद्दे को लेकर बहसबाजी में उलझा हुआ है। लेकिन इसके उलट जमीन में इस तरह की घटना घटित होता हुआ देखकर इस गंभीर मुद्दे को जनता के समक्ष लाने का प्रयास किया जा रहा है। 

यह खबर एक संदेश है उन तमाम माता-पिताओं के लिए जिनकी मासूम बच्चियां किशोरावस्था जैसी नाजुक दौर से गुजर रही है। अक्सर इस तरह की खबरों में होने वाले दुखद अंत की भी संख्या बहुत अधिक है लेकिन उम्मीद की जानी चाहिए कि लव जिहाद जैसे प्रयासों पर पुलिस एवं सरकार सख्ती से निपटें। आईए देखते हैं वीर गोरखा वेब टीवी की यह खास खबर।

No comments

Powered by Blogger.