Header Ads

IPL के 10वें सीजन में 14.5 करोड़ के साथ सबसे मंहगे प्लेयर बने इंग्लैंड के बेन स्टोक्स


इंडियन प्रीमियर लीग के 10वें सीजन के सबसे मंहगे प्लेयर इंग्लैंड के बेन स्टोक्स रहे। पहली बार IPL में शामिल हुए स्टोक्स को 14.5 करोड़ की जबरदस्त कीमत मिली। वहीं, बॉलर इशांत शर्मा और ऑलराउंडर इरफान पठान को इस सीजन में खदीददार नहीं मिला। न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल से नीलामी शुरू हुई, लेकिन उन्हें भी खरीददार नहीं मिला। वहीं, इंग्लिश क्रिकेटर इयान मोर्गन को उनकी बेस प्राइस 2 करोड़ पर ही किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने खरीदा।

अब तक बिके ये खिलाड़ी

 ऑक्शन में पहली बार शामिल इन दो देशों के प्लेयर
ये पहला मौका होगा जब IPL ऑक्शन में ICC के एसोसिएट देशों के प्लेयर्स को भी शामिल किया जा रहा है। इस दौरान अफगानिस्तान के पांच और यूएई के एक प्लेयर की बोली लगेगी। अफगानिस्तान के असगर स्टेनिक्जई, मो. नबी, मो. शहजाद, राशिद खान और दौलत जरदान को IPL ऑक्शन में शामिल हैं। वहीं UAE के बैट्समैन चिराग सूरी को भी IPL ऑक्शन के लिए लिस्ट में शामिल किया गया है।  इन छह प्लेयर्स में से मो. शहजाद और राशिद खान का बेस प्राइस सबसे ज्यादा 50 लाख रुपए है।

63 प्लेयर्स को किया टीमों ने रिलीज
2017 के IPL ऑक्शन से पहले फ्रेंचाइजी टीमों ने कुल 63 खिलाड़ियों को रिलीज किया था। इसमें केविन पीटरसन, इशांत शर्मा, डेल स्टेन, इरफान पठान, पवन नेगी, इमरान ताहिर, इयान मोर्गन जैसे नाम थे। इसके बाद केविन पीटरसन ने ऑक्शन से अपना नाम वापस ले लिया था।

खत्म होगा खिलाड़ियों का कॉन्ट्रैक्ट
शुरूआती लिस्ट में नौ देशों से 160 अनुभवी खिलाड़ी और 639 गैर-अनुभवी खिलाड़ी शामिल थे। कुल 799 प्लेयर्स की लिस्ट को घटाकर 351 किया गया है। भारत के 24 अनुभवी खिलाड़ियों में चार वनडे खेल चुके फास्ट बॉलर सुदीप त्यागी एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्हें बाहर किया गया है। आईपीएल 2017 के बाद सारे प्लेयर्स के कॉन्ट्रैक्ट खत्म होंगे और 2018 में सारे प्लेयर्स की फिर से नीलामी होगी। इसी के साथ फ्रेंचाइजी एक बार फिर नए बजट के साथ ऑक्शन में भागे लेंगी। वहीं, रिटेंशन पॉलिसी और 2018 में IPL टीमों की संख्या भी फिलहास साफ नहीं है। 2018 में दो साल के लिए बैन टीमों चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स की वापसी होगी।
Powered by Blogger.